व्यायाम के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभ को डिकोड करना

benefits of regular exercise in hindi

आपने कहावत सुनी होगी की  व्यायाम हमारे लिए अच्छा है और एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए आपको नियमित व्यायाम में संलग्न होना चाहिए। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों, क्या और कैसे व्यायाम आपके शरीर और दिमाग को प्रभावित कर सकते हैं? हम सभी के पास व्यायाम करने के अपने कारण हैं। चाहे हम हल्के अभ्यास या उच्च तीव्रता वाली गतिविधियों में संलग्न हों।

नियमित रूप से व्यायाम करने से कई लाभ मिल सकते हैं जैसे कि आपके हृदय प्रणाली  ,चयापचय, मनोदशा में सुधार, और नींद आपके एकाग्रता के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करती है और एक तेज याददाश्त विकसित करती है।

यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि कैसे व्यायाम आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं, और व्यायाम को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने के लिए आपको प्रेरित करते हैं।

व्यायाम के मनोवैज्ञानिक लाभों में शामिल हैं:-

  1. आपकी एकाग्रता को बढ़ाता है चाहें आप घर पर काम कर रहे हो बाहर और आपको अपने काम में प्रोडक्टिविटी चहिए तो जो आप कर रहे हो उस पर  ध्यान केंद्रित करना चाहिए।कभी-कभी, हम सभी को  ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत होती हैं, हालांकि नियमित व्यायाम आपकी एकाग्रता में सुधार करने के साथ-साथ रचनात्मकता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

दो मिनट की साधारण साइकिलिंग या दौड़ना हिप्पोकैम्पस को ट्रिगर करके हमारी यादों को तेज करने में मदद कर सकता है, जो हमारी मेमोरी प्रक्रिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

  1. तनाव और चिंता को कम करता है तनाव का आपकी मांसपेशियों से सीधा संबंध है। जब आप तनावग्रस्त या थके हुए होते हैं, तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव होता है। यह तनावों पर प्रतिक्रिया करने और क्षति को रोकने के लिए आपके शरीर का तरीका है।

इसलिए, आपकी तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छा कसरत सत्र है, जो मांसपेशियों के तनाव को कम करता है और तरलता को बढ़ाता है जिससे आप अधिक लचीला महसूस करते हैं।

  1. आपको बेहतर नींद में मदद करता है अवसाद और चिंता का एक प्रमुख का कारण नींद की कमी है। जीवनशैली में कुछ बदलाव करने के अलावा, नियमित रूप से व्यायाम करने से आप बेहतर नींद ले सकते हैं।

यदि आप एक अच्छी रात की नींद पाने के लिए एक सरल, स्वस्थ और सुरक्षित तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आपको व्यायाम करना शुरू कर देना चाहिए, भले ही यह कुछ हल्का व्यायाम हो। हालांकि, याद रखें कि अपने सोने के समय के करीब व्यायाम न करें क्योंकि यह आपको सतर्क रख सकता है और आपको आराम करने से रोकता है।

कुछ भौतिक लाभ हैं:-

  1. अपना वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है लोग आमतौर पर वजन कम करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ व्यायाम करते हैं। हालांकि, अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए, आपको अपने आहार को भी नियंत्रित करना होगा।

आपको जितनी कैलोरी लेनी है उससे अधिक जलानी चाहिए और यह शारीरिक गतिविधि में संलग्न होकर किया जा सकता है। जबकि व्यायाम की कोई भी मात्रा अच्छी है, यदि आप अधिक कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, तो अधिक तीव्र दिनचर्या में शामिल हों।

  1. हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है हम सभी जानते हैं कि व्यायाम मांसपेशियों का निर्माण करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है? जब आप छोटे होते हैं, तो व्यायाम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और जब आप बड़े होते हैं तो यह उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है।

इसके अलावा, अगर आप मांसपेशियों और ताकत को बनाए रखना चाहते हैं, तो अपनी दैनिक दिनचर्या में मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियों को शामिल करें।

  1. संतुलन और समन्वय को बेहतर बनाता है नियमित व्यायाम आपके संतुलन और समन्वय को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो कि बड़े होने के साथ बहुत महत्वपूर्ण है। मांसपेशियों को मजबूत करने और एरोबेटिक्स गतिविधियां गिरने और पुराने होने पर अपनी हड्डियों को तोड़ने से रोकने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं।

कुल मिलाकर, व्यायाम आपको कई तरीकों से लाभान्वित कर सकता है और दिल के दौरे और कैंसर जैसी बीमारियों को भी रोकता है, जिससे आपका जीवनकाल बढ़ता है। बस अपने शरीर को चलते रहना याद रखें।

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Mudit Agarwal

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