अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आहार

महिलाओं  को अपने उत्तम स्वास्थ्य के लिए, अपने आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्वों को जोड़ना महत्वपूर्ण है।यहां कुछ विशेषज्ञ की सिफारिश की पोषक तत्वों हर औरत को अपने आहार में जोड़ना चाहिए रहे हैं ।

महिलाओं का शरीर जीवन के विभिन्न चरणों के दौरान  में  विभिन्न परिवर्तन के माध्यम से गुजरते हैं।हर साल  हम 8 मार्च को दुनिया भर में महिलाओं को के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में  मानते है ।

इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2021 का विषय #choosetochallenge है। इसलिए इस दिन, महिलाओ के लिए उन्हें किस पोषण की जरूरत है इस पर प्रकाश डाला महत्वपूर्ण है । जब आप महिलाओं के पोषण के बारे में इंटरनेट पर देखोगे तो आपको आप विटामिन, सुपर खुराक, आहारऔर के बारे में लेख की अधिकता मिल जाएगा ।क्या आप जानते हैं कि यदि आपके शरीर में नीचे उल्लिखित 5 प्रमुख पोषक तत्वों का इष्टतम स्तर नहीं है, तो आपको कई स्वास्थ्य मुद्दों के लिए खतरा है?

इन पोषक तत्वों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें जो आपको बिलकुल भी नहीं मिस करना चहिये|

महिलाओं के लिए आवश्यक पोषक तत्व

फास्फोरस (Phosphorus)

पहला महत्वपूर्ण खनिज फास्फोरस है। महिलाओं स्पेशली जिस  रोजमर्रा ले काम और स्ट्रेस से गुजरती हैं उन्हें अपनी मांसपेशियों की मजबूती के लिए उचित प्रोटीन, कैल्शियम और फास्फोरस की एक बहुत जरूरत है|

फास्फोरस की कमी या निम्न स्तर खराब फोकस और कम ऊर्जा के स्तर का कारण बन सकते हैं।महिलाओं को दिन भर ऊर्जा के स्तर और एकाग्रता के स्तर को संतुलित रखने के लिए हर दिन कम से कम 600 मिलीग्राम फास्फोरस की आवश्यकता होती है।जब यह पूछने की बात आती है कि हम फास्फोरस के लिए आसान और विश्वसनीय स्रोत कहां पा सकते हैं तो आपके रसोईघर में सभी उत्तर हैं।मोठ बीन्स, उड़द, मसूर, मूंग की दाल, डालिया, स्टील कटी ओट्स और पनीर कुछ अच्छे स्रोत हैं।

मैग्नीशियम (Magnesium)

मैग्नीशियम एक खनिज है जो ओवरआल हेल्थ  के लिए आवश्यक है।महिलाओं के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उनके जीवन के सभी चरणों  के लिए प्रचुर  मात्रा में मैग्नीशियम का स्तर हो। महिलाओं में अक्सर दिल से सम्बंधित सेहत की अनदेखी की जाती है,और यह समस्या  बढ़ती जाती है।

मैग्नीशियम एक सुपर मिनरल है जो उच्च रक्तचाप को कम करता है, रक्त शर्करा नियामक के रूप में कार्य करता है, व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ाता है और शरीर में सूजन को कम करता है।यह पीएमएस के लक्षणों को कम करने में भी फायदेमंद है। केले, भुना हुआ बादाम, कद्दू के बीज और मूंगफली से स्वाभाविक रूप से अपने मैग्नीशियम प्राप्त कर सकते हैं।

जिंक (Zinc)

जिंक महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए शीर्ष पोषक तत्व और अक्सर भूले-जाने वाला खनिज  है। यह शरीर में एक ट्रेस खनिज है जो दिन-प्रतिदिन के कार्यों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।कोशिकाओं के उचित विकास, विकास और कार्यकरण से, प्रतिरक्षा प्रणाली को व्यवस्थित रखने के लिए, जस्ता के कई महत्वपूर्ण कार्य हैं।यह तेजी से घाव भरने में सहायता करता है, भोजन में कार्ब्स को तोड़ने का काम करता हैं जो आपके थाइरोइड ग्लैंड्स और हॉर्मोन सही से काम करते हैं ।

यदि आप त्वचा रोगों से पीड़ित हैं, तो आप अपने जिंक के स्तर और अपने जिंक के सेवन की जांच करना चाहते हो सकता है ।अब,कोई भी दवाई की गोली खाने करने से पहले, प्राकृतिक खाद्य स्रोतों को आज़माएं जिन्हें आप आसानी से अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।इनमें से कुछ कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, मशरूम, काबुली चना, राजमा, बादाम, अखरोट, काजू, बाजरा, ज्वार और रागी हैं।

आयोडीन (Iodine)

आयोडीनभी एक बहुत ही महत्वपूर्ण  खनिज है लेकिन हम अक्सर इसकी महतत्व भूल जाते हैं कि महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है । क्या आप जानते हैं की थायराइड पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करता है। थायराइड ग्रंथि को स्वस्थ रखने के लिए आयोडीन का स्तर हमेशा सही  होना चाहिए।यह कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है और आयोडीन के अच्छे स्तर मेटाबोलिक दर को जांच में रखने में मदद करते हैं।आपको आयोडीन के प्राकृतिक स्रोत कहां मिलते हैं? स्ट्रॉबेरी, त्वचा के साथ आलू, हरी सेम, पत्तेदार सब्जियां, वाटरक्रेस, दही और केले आयोडीन के महान शाकाहारी स्रोत हैं।समुद्री शैवाल, अंडे और मछलियों को बाजार में आसानी से उपलब्ध अन्य स्रोत हैं।

ओमेगा-3 (Omega-3 )

ओमेगा-3 फैटी एसिड यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और अपेक्षाकृत अच्छी तरह से प्रचारित किया जाता है।ओमेगा-3 न केवल आपकी त्वचा के लिए चमत्कार करता है बल्कि ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करके, एचडीएल को बढ़ाकर आपके हृदय स्वास्थ्य को भी जांच में रखता है और शरीर में उच्च सूजन के कारण धमनियों के सख्त होने को रोकने में मदद करता है।

ओमेगा 3 के मुख्य शाकाहारी स्रोत अखरोट, सब्जा बीज, अलसी और चिया बीज हैं।

 स्वस्थ रहें और इन आवश्यक पोषक तत्वों पर ध्यान दें। सभी के लिए हैप्पी महिला दिवस!

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Suniti Verma

Suniti Verma

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