पुरुष और मानसिक स्वास्थ्य

पुरुष और मानसिक स्वास्थ्य

men and mental stress in hindi

सामाजिक चिंता

बहुत से लोग मानसिक स्वास्थ्य के सामाजिक चिंता, OCD से अधिक मासिक धर्म अवसाद, सिज़ोफ्रेनिया और अन्य विकारों के  मुद्दों के साथ लाखों लोग जी रहें  हैं। हालाँकि मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बारे में स्पष्ट रूप से अधिक बातचीत होती है, लेकिन अभी भी बहुत से लोगों की मदद लेने की हिम्मत नहीं है। यह उन पुरुषों के लिए भी एक कठिन लड़ाई हो सकती है जिन्हें हर बार जब वे किसी भी भेद्यता को दिखाने के लिए ‘मैन-अप’ करने के लिए कहा जाता है !

 

प्रकृति पोद्दार, ग्लोबल हेड फॉर मेंटल हेल्थ इन राउंड ग्लास, पोद्दार फाउंडेशन के एमडी इस बात से सहमत हैं, “पुरुष इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए अधिक संघर्ष करते हैं कि उन्हें मानसिक स्वास्थ्य का मुद्दा है और उन्हें मदद की जरूरत है । हमारे समाज का  जेंडर बेस्ड भेदभाव, विशेष रूप से स्टीरियोटाइप्स, उन्हें मजबूत होने और एक प्रदाता की भूमिका के लिए अनुपयुक्त बनने की अवधारणा के विपरीत बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए मदद लेने पर विचार करता है । अनुमानों के अनुसार, 2018 में हर दिन लगभग 250 भारतीय पुरुषों की आत्महत्या से मौत हो जाती है, जो महिलाओं की संख्या से दोगुने से भी अधिक है।

मदद मांगने का समय कब है?

यदि आप चिंतित हैं कि कोई आपके बारे में परवाह करने वाला संघर्ष कर रहा है, या आप सोचते हैं कि आपको स्वयं सहायता की आवश्यकता है, तो इन संकेतों की तलाश करें जो बाहरी सहायता की आवश्यकता का संकेत देते हैं:

  • मूड में बदलाव
  • काम के प्रदर्शन में अंतर
  • वजन में परिवर्तन
  • उदासी, निराशा, या एंधोनिया
  • शारीरिक लक्षण, जैसे सिरदर्द और पेट की समस्याएं

यदि आप किसी प्रियजन में इन लक्षणों में से किसी को पहचानते हैं, तो उन्हें याद दिलाये की सलाह देते हैं कि मदद मांगना कमजोरी के बजाय ताकत का संकेत हो सकता है, और 2021 में हमारे पास बहुत सारे संसाधन उपलब्ध हैं।

बेसिक लेवल पर किसी की सहायता करने के लिए आप किसी प्राइमरी केयर सेण्टर के साथ एक अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते है या अगर ज्यादा दिक्कत हैं तो किसी स्पेसिलिस्ट को भी कंसल्ट कर सकते हैं |

“यह निर्धारित करने के लिए एक विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का प्रस्ताव करना अधिक महत्वपूर्ण है कि कोई समस्या मौजूद है या नहीं।

जब तक सहायता उपलब्ध है “आशा है”। आप अपने प्रियजन की  मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में खुद को और अपने  शिक्षित करें। 

इस समस्या का इलाज करने के लिए, हमें यह संदेश प्राप्त करना चाहिए कि मदद माँगना ठीक है, चाहे वह आपके लिए हो, आपके प्रियजनों के लिए हो, या आपके विचार से किसी को भी इसकी आवश्यकता हो।

और जिन लोगों ने अपने स्वयं के जीवन में मानसिक स्वास्थ्य बाधाओं को दूर किया है, वे अपनी खुद की कहानियों को साझा करने से डरते नहीं हैं। कभी-कभी कलंक को कम करने का मतलब है कि हम उस समय के बारे में बात करने के लिए तैयार हैं, जिसकी हमें खुद से मदद माँगनी है।

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Abhinay Vedhera

Abhinay Vedhera

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