कैसे अपने आहार में विटामिन सी शामिल करें?

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स्वस्थ हड्डियों, त्वचा, मांसपेशियों के लिए आज आप अपने आहार में अधिक विटामिन सी को शामिल करने के लिए क्या कर सकते हैं?कई अलग-अलग खाद्य पदार्थ मैं प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होते हैं, उदाहरण के लिए, विटामिन सी-समृद्ध अनाज, संतरे,लीन मांस, फल और यहां तक कि दही भी।विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को  खाने करने सेहड्डिया स्वस्थ, त्वचा, मांसपेशियों और आपके शरीर के पूर्ण स्वास्थ्य को ठीक करने में मदद मिल सकती है।यदि आप विटामिन सी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सीखने में रुचि रखते हैं, तो आपको  यह जरूर पढ़ना चाहिए।

  • फल और सब्जियां

ज्यादातर लोग पूरी तरह से अनजान हैं कि आपके लिए फल और सब्जियां कितने स्वास्थ्यवर्धक हैं। वास्तव में, सबसे ज्यादा उपलब्ध पौष्टिक इन्ही खाद्य पदार्थों में हैं।

फल और सब्जियां शरीर को अपनी कुल कैलोरी का लगभग पचास प्रतिशत प्रदान करती हैं।इनमें फाइबर, मिनरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिसका मतलब है कि इन्हें खाना न केवल आपके लिए अच्छा है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।आप साबुत अनाज, मछली, पालक, गाजर, कैंटलूप और टमाटर जैसे खाद्य पदार्थ खाकर विटामिन सी की दैनिक आवश्यकताओं को प्राप्त कर सकते हैं।

  • नट्स और सीड्स

यह अब तक का सबसे अच्छा तरीका है विटामिन सी को अपनी  दैनिक खुराक मैं मिलाने का ।बस जब भी संभव हो उन्हें अपनी जेब या बैग में डाल लें खाने के लिए। बाजार में मूंगफली बटर भी उपलब्ध है, जो ताज़ी मूंगफली खाने के बराबर हैं।आप मूंगफली बटर को ऐसे भी खा सकतें है या किसी सप्लीमेंट जैसे ब्रेड के साथ भी खा सकते हैं हैं।

यदि आप चाहें, तो आप अखरोट बटर को नट्स के साथ मिला कर और यह किसी भी सूप या स्टू पर छिड़क कर सकते हैं। विटामिन C  के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। कुछ सरल परिवर्तनों के साथ, आप स्वस्थ, जीवंत त्वचा और बालों का आनंद ले सकते हैं, साथ ही कई अन्य महान लाभ भी।

  • लीन प्रोटीन

प्राथमिक कारणों में से एक क्यों लोगों को वजन एक दम बढ़ जाता है क्योंकि वे बहुत अधिक प्रोटीन का खाते हैं ।लेकिन  दुर्भाग्य से, यह भी सबसे बुरी चीजों में से एक है जिसे आप पी सकते हैं यदि आप अपना वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रोटीन के दो प्रकार के होते हैं: बीफ और पोर्क। लीन मीट में मीट की तुलना में कम वसा की मात्रा होती है जो पारंपरिक रूप से प्रोटीन के लिए इस्तेमाल की जाती है। पोर्क की दुबला कटौती भी प्रोटीन में उच्च होती हैं ।

  • संतरे

हालांकि ज्यादातर लोगों को नाश्ते के रूप में संतरे खाते है, लेकिन जितना आप सोचते हैं संतरे में कम विटामिन C होता हैं।यही कारण है कि खाने के लिए उनका उपयोग करने से पहले आपका छीलना बेहतर है। संतरे फल में ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट का उच्च स्तर होता हैं ।यह त्वचा की स्थिति में सुधार और छिद्रों को कसने के लिए भी काम करता है।

  • दही

यह अजीब लगता की एक खाने की चीज़ को एक फल माना जाता है ,लेकिन दही स्वस्थ बैक्टीरिया है किआपके पेट को संतुलित महसूस मदद करता हैं ।इस वजह से आपको हर दिन कम से कम एक सर्विंग दही खाना चाहिए। कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं, इसलिए लेबल को ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें।शुगर-फ्री और नॉन फ्लेवर्ड किस्मों का चुनाव करें, जिससे आपकी शुगर का सेवन नीचे रहेगा।

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Suniti Verma

Suniti Verma

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