व्यायाम के साथ उच्च रक्तचाप को कैसे रोकें और उसके इलाज

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रक्तचाप को कम करने के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम पर पहली व्यक्तिगत सलाह आज यूरोपीय जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित हुई है, जो यूरोपीय सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) की एक पत्रिका है।

 

ईएससी सर्वसम्मति(ESC consensus) दस्तावेज एक व्यक्ति के वर्तमान रक्तचाप के अनुसार उनको कुछ तरीके के व्यायाम करने की सलाह देता है।

 

चार में से एक दिल का दौरा उच्च रक्तचाप के कारण होता है। अनुमान है कि 2025 तक, दुनिया की लगभग 60% आबादी को उच्च रक्तचाप होगा। हालांकि यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि व्यायाम रक्तचाप को कम करता है, अब तक सिफारिशों ने प्रति सप्ताह व्यायाम की मात्रा पर ध्यान केंद्रित किया है, बिना किसी व्यक्ति के प्रारंभिक रक्तचाप के स्तर पर विचार किए।

 

चार में से एक दिल का दौरा उच्च रक्तचाप के कारण होता है। अनुमान है कि 2025 तक, दुनिया की लगभग 60% आबादी को उच्च रक्तचाप होगा। हालांकि यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि व्यायाम रक्तचाप को कम करता है।

 

इस सर्वसम्मति दस्तावेज ने पहली बार उच्च गुणवत्ता वाले साक्ष्य के विश्लेषण का उपयोग करके उच्च रक्तचाप, उच्च-सामान्य रक्तचाप और सामान्य रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कैसे कम किया जाए, इस पर विस्तृत मार्गदर्शन किया।

 

“तीनों समूहों के लिए केवल लक्ष्य मुख्य रूप से रक्तचाप कम करना है,” ये वाक्य स्विट्जरलैंड के बेसल विश्वविद्यालय के पहले लेखक प्रोफेसर हेन्नर हैन्सन ने कहा।

“अंत में,लो रक्तचाप के माध्यम से, हम हृदय रोग जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक और मृत्यु के जोखिम को कम कर सकते हैं – जिससे अच्छे स्वास्थ्य में जीवन के अधिक वर्ष व्यतीत हो सकते हैं।”

 

तीन समूहों में से प्रत्येक के लिए, दस्तावेज में रक्तचाप को कम करने के लिए पहली अभ्यास प्राथमिकता को रेखांकित किया गया है, इसके अतिरिक्त बाद के विकल्प भी हैं जो रक्तचाप में कमी लाते हैं लेकिन कुछ हद तक।

 

उच्च रक्तचाप (कम से कम 140/90 mmHg का रक्तचाप) वाले लोगों के लिए, एरोबिक व्यायाम सबसे प्रभावी तरीका है। इसमें चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना या तैराकी जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं।

 

“उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों में, एरोबिक व्यायाम के साथ रक्तचाप को कम किया जा सकता है, एक ही एंटीहाइपरटेंसिव दवा लेने की तुलना में एक समान या थोड़ा अधिक है।” – प्रोफेसर हेन्नर हैन्सन

 

उच्च-सामान्य रक्तचाप (130–139 / 85-89 mmHg) वाले लोगों में, गतिशील प्रतिरोध प्रशिक्षण(dynamic resistance training) पहली प्राथमिकता है। यह आमतौर पर कम से कम छह बड़े मांसपेशी समूहों को शामिल करने के लिए शक्ति प्रशिक्षण को संदर्भित करता है जहां मांसपेशियों में संकुचन होता है – उदाहरण के लिए, भार उठाना, स्क्वाट्स और पुश-अप।

 

सामान्य रक्तचाप (130/84 mmHg से कम) वाले लोग आइसोमेट्रिक प्रतिरोध ट्रेनिंग से सबसे अधिक लाभान्वित होते हैं। इसमें मांसपेशियों का स्थिर संकुचन शामिल है – उदाहरण के लिए, हैंडग्रिप व्यायाम। “सामान्य रक्तचाप वाले लोग, लेकिन जो उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम में हैं, विशेष रूप से अपने स्तर को नीचे रखने के लिए प्रेरित हो सकते हैं,” प्रोफेसर हेंसन ने कहा।

 

उन्होंने कहा की : “मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति यदि कई सालों तक मोटापे के शिकार बने रहते हैं तो उनको भी उच्च रक्त्चाप होने की संभावना बहुत अधिक होती है।

 

उच्च रक्तचाप वाले माता-पिता के साथ स्वस्थ व्यक्तियों को भी उच्च रक्तचाप के विकास का खतरा होता है, क्योंकि ऐसी महिलाएं हैं जिन्हें गर्भावस्था (गर्भावधि उच्च रक्तचाप) के दौरान उच्च रक्तचाप था। इन समूहों में लोग व्यायाम करके उच्च रक्तचाप को स्थगित कर सकते हैं या रोक सकते हैं। ”

 

प्रोफेसर हैनसेन ने कहा कि लाभों को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि की जानी चाहिए। उन्होंने कहा: “अधिकांश अभ्यासों के लिए, व्यायाम का प्रभाव रक्तचाप को केवल २४ घंटे तक  लिए कम रख पाता है, इसलिए यदि संभव हो तो हर दिन सक्रिय रहना सबसे अच्छा है।”

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Abhinay Vedhera

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