Step by Step इमरजेंसी होम रेमेडी फॉर अस्थमा अटैक

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अस्थमा एक पुरानी सांस की बीमारी है जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित किया है। यह हवा में सबसे कम मात्रा में थोड़ा सा भी रोया द्वारा ट्रिगर हो जाता है। अस्थमा का दौरा कभी भी और कहीं भी हो सकता है। यदि आपको अस्थमा का दौरा पड़ा है, तो इन कुछ स्टेप्स  का पालन कर अस्थमा के दौरे के लिए आपातकालीन घरेलू उपचार के रूप में कार्य कर सकता है।

घर पर अस्थमा सँभालने के लिए :

  1. जब अस्थमा का दौरा पड़े , लेट न जाएं।
  2. सीधे  बैठें और शांत रहने की कोशिश करें।
  3. इनहेलर से प्रत्येक 30-60 सेकंड में अधिकतम 10 कश के साथ एक पफ लें।
  4. यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें।
  5. चिकित्सा सहायता आने में 15 मिनट तक का समय लग सकता है। चरण 2 को तब तक दोहराएं जब तक आप चिकित्सा प्राप्त न करें।

अस्थमा अटैक के ट्रिगर

अस्थमा के दौरे के लिए जोखिम कारक और ट्रिगर में शामिल हो सकते हैं:

  1. धूल
  2. रॉय  (Pollen)
  3. तंबाकू का धुँआ
  4. ढालना (Mold)
  5. पालतू जानवरों के बालों या विशिष्ट सुगंधों की तरह किसी भी चीज से आपको एलर्जी होती है
  6. अम्ल प्रतिवाह (Acid Reflux)
  7. वायु प्रदूषण का उच्च स्तर या खराब मौसम
  8. लकड़ी, घास या किसी अन्य सामग्री के जलने से धुआँ

अस्थमा अटैक के लक्षण

अस्थमा के दौरे का अनुभव करने वाले व्यक्ति में निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं:

  1. साँसों की कमी
  2. खाँसी या घरघराहट (wheezing)
  3. छाती में जकड़न
  4. तेजी से सांस लेना क्योंकि सांस  लेने में में असमर्थता
  5. सांस की तकलीफ से बात करना मुश्किल हो जाता  है

अस्थमा में जो नहीं खाना चाहिए 

अस्थमा से बचने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची निम्नलिखित है:

  • डेयरी उत्पादों के सेवन से बचें क्योंकि वे आपके नाक मार्ग को अवरुद्ध करने वाले अतिरिक्त बलगम का उत्पादन करते हैं।
  • खाद्य पदार्थ जो जंक और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की तरह सूजन और पैदा कर सकते हैं, कृत्रिम मिठास से भी बचा जाना चाहिए।
  • ठंडे या जमे हुए खाद्य पदार्थों का सेवन न करें क्योंकि ये आपके वायुमार्ग को प्रतिबंधित कर सकते हैं।
  • आप जो कुछ भी खाते हैं, वह छोटे काट लें ताकि आपके डायाफ्राम पर दबाव न पड़े।
  • शराब से बचना चाहिए क्योंकि इसमें कुछ सल्फाइट्स होते हैं जो अस्थमा के रोगी में खाँसी और घरघराहट को ट्रिगर कर सकते हैं।

अस्थमा को रोकने  के लिए 8 घरेलू उपचार

  • शहद

इसके रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, हर दिन शहद का सेवन गले में खराश और खांसी को दबाने में मदद कर सकता है। अस्थमा को खराब करने वाले कारकों में से एक खांसी है। आप गर्म चाय में शहद मिला सकते हैं और रोजाना दो बार इसका सेवन कर सकते हैं या आप सीधे तुलसी के कुछ पत्तों के साथ शहद के साथ भरा हुआ एक बड़ा चमचा खा सकते हैं।

  • हल्दी

कुछ पॉलेन , धूल या किसी सामग्री के कारण अस्थमा का दौरा पड़ सकता है। हल्दी में प्राकृतिक एंटी-हिस्टामाइन एलर्जी से हिस्टामाइन (anti-histamines) की तीव्रता को दबा सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं।

  • अदरक

यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी  (anti-inflammatory) गुणों के लिए जानी जाती हैं और अध्ययनों से पता चला है कि अदरक की खुराक खांसी और घरघराहट जैसे अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकती है। आप हर दिन अपनी चाय में अदरक के अर्क को डाल कर पी सकते हैं या इसे खाने के अन्य  व्यंजनों में  भी डाल सकते हैं और इसके लाभों को प्राप्त कर सकते हैं।

  • लहसुन

एक अन्य विश्व प्रसिद्ध जड़ी बूटी जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी  (anti-inflammatory) गुणों के लिए जाना जाता है वह  लहसुन है। यह अत्यधिक खांसी या घरघराहट के कारण आपके वायुमार्ग के आसपास की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं और इसे  सॉते कर के इसकी भाप को साँस में ले सकते हैं इससे  यह आपके वायुमार्ग को खोलता है।

  • शरीर पर भाप लेना

स्टीम बाथ लेने से आपका नाक मार्ग खुल सकता है, वायुमार्ग को नमी प्रदान कर सकता है, बलगम को ढीला कर सकता है और आपको अधिक स्वतंत्र रूप से सांस लेने में मदद कर सकता है। इसलिए, जब भी आपको सांस लेने में थोड़ी कठिनाई महसूस हो, तो आप इस घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं|

  • कैफीन

थियोफिलाइन (Theophylline) एक ब्रोंकोडायलेटर (bronchodilator)दवा है जिसका उपयोग डॉक्टर अस्थमा के रोगियों के वायुमार्ग को खोलने के लिए करते हैं। इस दवा में कैफीन की कई समानताएं हैं और इस प्रकार अस्थमा के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए एक घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह चाय, कॉफी, कोको और कोला पेय में पाया जा सकता है। एक कप गर्म चाय या कॉफी का सेवन वायुमार्ग को खोलने में मदद कर सकता है।

  • एसेंशियल तेल थेरेपी

नीलगिरी, पेपरमिंट और लैवेंडर के तेल जैसे कई आवश्यक तेलों में एंटी-इंफ्लेमेटरी  (anti-inflammatory) गुण होते हैं और मन को शांत करने में मदद कर सकते हैं। आप अपने घर पर या भाप स्नान के लिए विसारक में कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं और उनके लाभों को प्राप्त करने के लिए इनहेल कर सकते हैं।

  • योग

आपकी जीवनशैली में योग को शामिल करने के लाभ कई गुना हैं। श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हुए श्वास अभ्यास का संयोजन, गाय के पोज़, कोबरा पोज़, सूर्य नमस्कार, ऊँट मुद्रा, धनुष मुद्रा जैसे स्ट्रेचिंग पल्स के साथ जुड़ा हुआ अनुलोम-विलोम आपकी छाती और गले को खोलने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से आपको अस्थमा के लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करने और श्वास को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

निष्कर्ष 

अस्थमा का दौरा कई ट्रिगर्स के कारण हो सकता है और आपकी स्थिति के आधार पर लक्षण अलग-अलग और खराब हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक आपातकालीनस्थिति के मामले में ऊपर वर्णित स्टेप्स का पालन करें  और इस घातक बीमारी से लड़ने के लिए आहार और जीवन शैली में बदलाव लाएं ।

साथ ही, ये उपाय अस्थमा के लक्षणों को सँभालने  में आपकी मदद कर सकते हैं और इसे चिकित्सकीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इनमें से किसी भी घरेलू उपचार को शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें| 

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Mudit Agarwal

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