उच्च रक्तचाप के घरेलू उपचार

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स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव आपको उच्च रक्तचाप का कारण बनने वाले कारकों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ हमने आपके लिए कुछ सबसे आम घरेलू उपचार दिए हैं।

स्वस्थ आहार का विकास करना

उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए एक हृदय-स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है। यह उच्च रक्तचाप के प्रबंधन के लिए भी महत्वपूर्ण है जो नियंत्रण में है और जटिलताओं के जोखिम को कम करता है। इन जटिलताओं में हृदय रोग, स्ट्रोक और दिल का दौरा शामिल हैं।

दिल से स्वस्थ आहार में उन खाद्य पदार्थों पर जोर दिया जाता है जिनमें शामिल हैं:

  • फल
  • सब्जियां
  • साबुत अनाज
  • मछली की तरह दुबला प्रोटीन वाला भोजन

शारीरिक गतिविधि में वृद्धि

एक स्वस्थ वजन तक पहुंचने में शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय होना ज़रूरी है। पाउंड को कम करने में आपकी मदद करने के अलावा, व्यायाम तनाव को कम करने, स्वाभाविक रूप से रक्तचाप को कम करने और आपके हृदय प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

प्रत्येक सप्ताह 150 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि प्राप्त करने का लक्ष्य रखें।

स्वस्थ वजन तक पहुंचना

यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो दिल से स्वस्थ आहार के माध्यम से वजन कम करना और शारीरिक गतिविधि में वृद्धि आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है।

प्रबंधन तनाव

व्यायाम तनाव को प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका है। अन्य गतिविधियाँ भी सहायक हो सकती हैं। इसमे शामिल है:

  • ध्यान
  • प्राणायाम
  • मालिश
  • मांसपेशियों में छूट
  • योग या ताई ची

ये सभी तनाव को कम करने वाली तकनीक हैं। पर्याप्त नींद लेना भी तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

एक स्वच्छ जीवन शैली अपनाना

यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो छोड़ने का प्रयास करें। तंबाकू के धुएं में मौजूद रसायन शरीर के ऊतकों को नुकसान पहुंचाते हैं और रक्त वाहिका की दीवारों को सख्त करते हैं।

यदि आप नियमित रूप से बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं या शराब पर निर्भर हैं, तो आप जो भी पीते हैं उसे कम करने या पूरी तरह से रोकने में मदद लें। शराब रक्तचाप बढ़ा सकती है।

उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए आहार

सबसे आसान तरीकों में से एक आप उच्च रक्तचाप का इलाज कर सकते हैं और संभावित जटिलताओं को रोक सकते हैं अपने आहार के माध्यम से। आप जो खाते हैं वह उच्च रक्तचाप को कम करने या समाप्त करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।

  • कम मांस, अधिक पौधे खाएं
  • प्लांट-आधारित आहार फाइबर बढ़ाने और सोडियम और अस्वास्थ्यकर संतृप्त और ट्रांस फैट की मात्रा को कम करने का एक आसान तरीका है जो आप डेयरी खाद्य पदार्थों और मांस से लेते हैं।
  • फल, सब्जियाँ, पत्तेदार साग, और साबुत अनाज की मात्रा बढ़ाएँ। रेड मीट के बजाय, मछली, पोल्ट्री या टोफू जैसे स्वस्थ दुबले प्रोटीन का विकल्प चुनें।
  • आहार सोडियम को कम करें

उच्च रक्तचाप वाले लोगों और हृदय रोग के जोखिम में वृद्धि वाले लोगों को प्रति दिन 1,500 मिलीग्राम और 2,300 मिलीग्राम के बीच अपने दैनिक सोडियम सेवन को रखने की आवश्यकता हो सकती है। सोडियम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका ताजा खाद्य पदार्थों को अधिक बार पकाना है। रेस्तरां के भोजन या पहले से पैक किए गए खाद्य पदार्थों को खाने से बचें, जो अक्सर सोडियम में बहुत अधिक होते हैं।

मिठाई से बचें

सुगंधित खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में खाली कैलोरी होती है, लेकिन इसमें पोषक तत्व नहीं होते हैं। यदि आप कुछ मीठा चाहते हैं, तो ताजे फल या थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने की कोशिश करें, जो चीनी के साथ अधिक मीठा न हो। StudyTrusted स्रोत का सुझाव है कि नियमित रूप से डार्क चॉकलेट खाने से रक्तचाप कम हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप वाली महिलाएं स्थिति होने के बावजूद स्वस्थ बच्चे दे सकती हैं। लेकिन अगर यह गर्भावस्था के दौरान बारीकी से निगरानी नहीं की जाती है, तो यह माँ और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है।

उच्च रक्तचाप वाली महिलाओं में जटिलताओं को विकसित करने की अधिक संभावना है। उदाहरण के लिए, उच्च रक्तचाप वाली गर्भवती महिलाओं को गुर्दे की कार्यक्षमता में कमी का अनुभव हो सकता है। उच्च रक्तचाप वाली माताओं को जन्म देने वाले शिशुओं का जन्म वजन कम हो सकता है या समय से पहले पैदा हो सकता है।

कुछ महिलाएं अपनी गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप का विकास कर सकती हैं। कई प्रकार की उच्च रक्तचाप की समस्याएं विकसित हो सकती हैं। एक बार बच्चे के जन्म के बाद हालत खुद-ब-खुद पलट जाती है। गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप का विकास जीवन में बाद में उच्च रक्तचाप के विकास के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।

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Mudit Agarwal

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