घुटने के दर्द के लिए 10 प्रभावी उपाय

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घुटने में दर्द किसी भी कारण से हो सकता हैं  – एक चोट के कारण या शायद ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी स्थिति के कारण कई वर्षों तक हो सकती है। जो भी कारण हो, कुछ घरेलू उपचार अक्सर दोनों प्रकार के घुटने के दर्द के लिए काम करेंगे।

दर्द की गंभीरता और प्रकार के आधार पर, आप अपने घुटने के दर्द के लिए निम्नलिखित घरेलू उपचार आजमा सकते हैं।

हॉट या कोल्ड पैक:

गर्म पानी की थैलियों या गर्म तौलिये या बर्फ के पैक के रूप में गर्म पैक का उपयोग करना सबसे अच्छा और सरल एंटी-इंफ्लेमेटरी घरेलू उपचार में से एक है। घुटने पर त्वचा पर सीधे बर्फ लागू न करें; इसे घुटने पर एक तौलिया में लपेटें और फिर इसे कोमल, स्थिर दबाव वाले घुटने पर रखें।

मालिश चिकित्सा:

तिल के तेल (विशेष रूप से हर्बल या औषधीय आयुर्वेदिक तेल) जैसे गर्म तेलों के साथ घुटने की कोमल मालिश भी हजारों वर्षों से घुटने के दर्द के लिए एक आजमाया हुआ और विश्वसनीय तरीका है। विभिन्न प्रकार के दर्द के लिए आयुर्वेद में भी इस प्रक्रिया को तवज्जों दी जाती है। जांघ की मांसपेशियों की मालिश करने से एक मजबूत प्रभाव पड़ता है, जो कार्डियो जैसी गतिविधियों के दौरान घुटनों पर दबाव कम करता है और शरीर के वजन-असर (जैसे कि स्क्वाट्स) व्यायाम को शामिल करता है।

आप एक स्थानीय मालिश चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं या एक आयुर्वेदिक / कल्याण केंद्र पर जा सकते हैं जो मालिश चिकित्सा प्रदान करता है। आयुर्वेदिक केंद्र आम तौर पर मालिश चिकित्सा के बाद घुटने को गर्म fomentation / भाप चिकित्सा देते हैं।

इमोबलाइजेशन:

घुटने के ब्रेसिज़ या क्रेप पट्टियों को जोड़ के आसपास इस्तेमाल करने से जॉइंट पेन और इस प्रकार दर्द को कम किया जा सकता है।अपने घुटने और अपने घुटने के आसपास की मांसपेशियों का व्यायाम करना सीखें: एक फिजिकल स्पेसलिस्ट के पास जाएँ और जानें कि आपके घुटने के दर्द के लिए कौन से व्यायाम  सही काम करेंगे।वो व्यायाम जो घुटने के जोड़ और उसके आसपास की मांसपेशियों पर असर करें , वे दैनिक रूप से घुटने के दर्द को कम करने में प्रभावी होते हैं।

आराम करें:

उन गतिविधियों से बचें जो आपके घुटने पर दबाव डाल सकती हैं। घुटने की गंभीर चोट के मामले में एक या दो दिन और आराम करें।

बर्फ:

बर्फ एक प्रभावी दर्द निवारक है। हालांकि बर्फ चिकित्सा आम तौर पर सुरक्षित और प्रभावी है, एक समय में 20 मिनट से अधिक समय तक बर्फ का उपयोग न करें (आपकी नसों और त्वचा को नुकसान का खतरा हो सकता हैं)।

कम्प्रेशन:

एक कम्प्रेशन पट्टी की तलाश करें जो हल्का और सांस लेने योग्य हो। यह आपके घुटने का समर्थन करने के लिए पर्याप्त तंग होना चाहिए लेकिनघुटनो का मोवमेंमेंट  में बाधा नहीं होना चाहिए।

ऊँचाई:

सूजन को कम करने में मदद करने के लिए, अपने घायल पैर को तकिए पर रख कर आराम दें  या  झुक कर बैठने की कोशिश करें।
शारीरिक रूप से सक्रिय रहें: बहुत अधिक आराम न करें। लंबे समय तक एक जगह पर बैठने से बचें। यदि आपके पास डेस्क जॉब है, तो सुनिश्चित करें कि आप हर 45 मिनट के बाद अपनी जगह से उठें और कम से कम एक मिनट के लिए घूमें। गतिहीन जीवन शैली आपकी मांसपेशियों को कमजोर कर सकती है और खड़े होने, चलने और दौड़ने के दौरान अपने घुटनों पर दबाव डाल सकती है।

अपने वजन को नियंत्रण में रखें:

अधिक वजन होने के कारण आपके घुटने पर अत्यधिक दबाव पड़ता है। वजन कम करने के तरीके खोजें और स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश करें। खो जाने वाला हर पाउंड घुटने के दर्द को कम करने में मायने रखता है।

कुशन वाले इनसोल के साथ जूतों का उपयोग करें:

कुशन वाले इनसोल वाले जूते पहनने से आपके घुटनों पर खिंचाव कम हो सकता है और घुटने के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। आप अपने डॉक्टर या भौतिक चिकित्सक से अपने लिए सबसे उपयुक्त धूप में सुखाना के बारे में पूछ सकते हैं।

एक्यूपंक्चर का प्रयास करें:

एक्यूपंक्चर चीनी चिकित्सा में अपनी उत्पत्ति के साथ दर्द निवारक चिकित्सा का एक लोकप्रिय रूप है। घुटने के दर्द से राहत के लिए शरीर में विभिन्न स्थानों पर आपकी त्वचा में विशिष्ट बिंदुओं पर छोटी सुइयां डाली जाती हैं। एक्यूपंक्चर सत्र के लिए एक योग्य एक्यूपंक्चर चिकित्सक / चिकित्सक पर जाएँ।

उच्च प्रभाव वाले व्यायाम से बचें:

घुटने के दर्द के दौरान, दौड़ने, कूदने और किकबॉक्सिंग जैसे व्यायाम से बचें। इसके बजाय, दर्द कम होने तक तेज चलने पर स्विच करें। एक भौतिक चिकित्सक से पूछें कि क्या और कब आप उच्च-प्रभाव वाले व्यायाम को फिर से शुरू कर सकते हैं।

योग करें:

योग चिकित्सा ने पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न प्रकार के दर्द से राहत देने और एक स्ट्रेसबस्टर के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले 66 से अधिक लोगों पर किए गए एक अध्ययन में घुटने के दर्द में कमी और घुटने के जोड़ के कामकाज में सुधार देखा गया। अपने घुटने के  दर्द के लिए सबसे सूटेबल योग को किसी प्रमाणित योग प्रशिक्षक से जानें|

ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी कॉमन बीमारी के गंभीर दर्द के मामले में, आप ओवर द काउंटर (OTC) दर्द दवा जैसे टायलेनोल (एसिटामिनोफेन) को खा कर सकते हैं। यदि आप गुर्दे या यकृत रोग जैसी चिकित्सा स्थितियों से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करने से पहले किसी भी एनाल्जेसिक न लें।

यदि आपने अपने घुटने को गंभीर रूप से घायल कर लिया है, तो चिकित्सा सहायता लेने में देरी न करें। यदि उपरोक्त स्व-देखभाल के उपाय घुटने के दर्द में पर्याप्त राहत प्रदान करने में विफल रहते हैं, तो एक आर्थोपेडिक सर्जन को देखने पर विचार करें, जो शरीर में जोड़ों और मांसपेशियों की स्थिति के इलाज में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर हैं।

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Mudit Agarwal

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