वजन कम करना चाहते हैं? आपके लिए 10 आसान वर्कआउट

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ज्यादातर लोगो को लॉकडाउन के कारण घर में रहना पड़ रहा हैं और इसी वजह से उनकी शारीरिक गतिविधियाँ भी काम हो गयी है जिससे उन लोगो को अभी और बाद में शारीरिक दिक्कतें हो सकती हैं।

लेकिन अगर हम आपको बताएं  की घर के अंदर रहकर भी फिट रहने के कई तरीके है?
इसीलिए ,आज हम आपके लिए कुछ मजेदार और प्रभावी इनडोर वर्कआउट के तरीके बताने जा रहे हैं जिसमे किसी भी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

ये सरल व्यायाम आपको वजन कम करने और स्वस्थ और फिट शरीर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

तो प्रस्तुत है कुछ आसान वर्कआउट :-

  • योग आसन

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योग शरीर और मन के लिए सबसे शक्तिशालीआसान में से एक है।

हालांकि, योगा का अभ्यास बाहर से करना संभव नहीं है, विशेषज्ञों ने पाया है कि इनडोर योग से स्वास्थ्य संबंधी अपार लाभ भी हो सकते हैं।

यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाना चाहते है, शरीर से टॉक्सिन्स (Toxins) कम करना चाहते है, तनाव के हार्मोन को कम करना चाहते है, रोगों से दूर  होना चाहते है और शारीरिक शरीर को मजबूत करना चाहते है तो योग करे।

बस अपने योग मैट को खोले और मन और शरीर और मन की शांति के लिए  प्राणायाम, आसन और मैडिटेशन करें।

  • फास्टिंग 

फास्टिंग करना एक एक फुल-बॉडी वर्कआउट का काम करती है। इसके अनलिमिटेड स्वास्थ्य लाभ है।

यह हाथ-आँख के समन्वय को बेहतर बनाने में मदद करता है, एक घंटे में 1600 कैलोरी तक कम हो जाती है, AIDS को बैलेंस करता हैं  ,स्टैमिना बढ़ाता  है, और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

यदि आप बिगिनर हैं, तो थोड़ी-थोड़ी देर की फास्टिंग रखने से शुरुआत करें और फास्टिंग का समय बढ़ाते जाएँ|

  • एरोबिक्स

एरोबिक्स अभ्यास स्ट्रेचिंग औरपावर ट्रेनिंग का सही मिश्रण है जो आपके सिस्टम में ऑक्सीजन को पंप करने में मदद करता है, शरीर में फैट को कम करता है, औरबॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाता है।

विभिन्न प्रकार के एरोबिक्स व्यायाम हैं जैसे चलना, दौड़ना, नृत्य, साइकिल चलाना आदि।

चूंकि हम इनडोर एक्सरसाइज देख रहे हैं, आपको उन्ही व्यायाम को करना चाहिए जो आसानी से आप घर में कर सको|

एरोबिक्स की सभी एक्सरसाइज बिगिनर्स के लिए अच्छी है और इनसे आपकी शरीर का स्टैमिना भी बढ़ता है और आपका शरीर शेप मे भी आ जाता हैं|

  • सीढ़ियाँ चढ़ना

हालांकि यह एक्सरसाइज ज्यादातर के लिए एक आश्चर्य के रूप में आ सकता है, सीढ़ियों पर चढ़ना आपके स्वास्थ्य के लिए  कैसे लाभदायक है। अगर यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो व्यायाम या योग नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपनी कसरत को अपने घर की सीढ़ियों पर चल कर सकते हैं|

यह स्टैमिना बढ़ाने में मदद करता है, वजन कम करता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, आपकी मांसपेशियों को टोन करता है, और तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है।

यदि आप अतीत या वर्तमान में घुटने की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो जटिलताओं से बचने के लिए सीढ़ी कसरत शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।

  • क्रंचीस (crunches)

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क्या आप अपनी इनर स्ट्रेंथ बढ़ाना चाहते हैं?

यदि हाँ, तो crunches ऐसा करने का सही तरीका है! यह एक अलग अभ्यास है जो आपके slant और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए किया जाता है।

एक मजबूत शरीर फ्लेक्सिबिलिटी और भारी वस्तुओं को उठाने के लिए जिम्मेदार है।

अब, वह सब कौन नहीं चाहता है? वैसे विभिन्न प्रकार के क्रंचीस होते हैं लेकिन आप अर्ली क्रंचीस से शुरुआत कर सकते हैं|

  • सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार  12 योग क्रियाओ का समूह  है।

प्रत्येक मुद्रा में आपकी पीठ को मजबूत करने,फ्लेक्सिबिलिटी  को बढ़ाने, ब्लड-सर्कुलेशन में सुधार और वजन घटाने को बढ़ावा देने से लेकर अपार लाभ हैं।

यदि आप एक ऐसी कसरत की तलाश कर रहे हैं जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अच्छी तरह से बढ़ा सके तो सूर्य नमस्कार का अभ्यास करना आपके लिए बेस्ट है|

  • पुश-अप

एक नियमित पुश न केवल  शरीर को टोन करता है औरबल्कि स्टैमिना को भी बनाता है और आपके शरीर की लगभग हर मांसपेशी को सक्रिय करने के लिए जाना जाता है।

इसके अलावा, यह आपके posture  में भी सुधार करता है और मांसपेशियों को मजबूत करता हैं|

कई लोगों के लिए, पुश-अप चुनौतीपूर्ण हो सकता है और यही वजह है कि वे इससे दूर जाते हैं।

अब, जब आप पहली बार 100 पुश अप करने में सक्षम नहीं होंगे, तो यह कुछ ऐसा है जो समय के साथ आएगा।

यह व्यायाम का एक रूप है जिसके लिए धैर्य और निरंतर अभ्यास की आवश्यकता होती है क्योंकि आपका शरीर धीरे-धीरे इसकी आदत पड़ जाती है।

  • जंपिंग जैक

जंपिंग जैक वार्म-अप करने का एक अच्छा तरीका है और अपने शरीर के सभी हिस्सों और जोड़ों को उस बड़ी कसरत के लिए तैयार करें।

आप उन्हें अपने हृदय गति को बढ़ाने और उस कार्डियो प्रभाव को प्राप्त करने में मदद करने के लिए सेट या सर्किट के बीच एक अभ्यास के रूप में भी कर सकते हैं।

वे 10 प्रभावी तरीके हैं जिनसे आप घर पर रहते हुए अपनी स्वास्थ्य सेवा यात्रा को बढ़ा सकते हैं। कोशिश करो क्या तुम सही सूट पर विचार करें!

सही प्रकार के जूते पहनना और सही सतह पर स्किप करना चोटों के जोखिम को कम करने और आपकी कसरत से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

  • बर्पस/Burps 

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो व्यस्त हैं और जल्दी-जल्दी पूरी तरह से वर्कआउट करना चाहते हैं, तो बर्पीज़ करना सबसे अच्छा विकल्प है।

यह एक डायनामिक कसरत है जो आपकी स्ट्रेंथ और मेटाबोलिज्म पर काम करती है, आपकी हृदय गति को बढ़ाती है और सहनशक्ति में सुधार करती है।

बर्पीज़ का अभ्यास नियमित रूप से आपके शरीर को फैट जलाने वाली मशीन में बदल देता है।

यह शरीर को आकर देने के लिए बहुत अच्छा होता है और यह किसी और कसरत के साथ भी किया जा सकता हैं|

  • स्क्वाट्स/Squats 

स्क्वाट और इसके सभी रूपांतर पूरे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

यह पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने और आपके आसन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

नियमित रूप से स्क्वाट करना भी मांसपेशियों मजबूत करता  है, ग्लूट्स को सक्रिय करता है, शरीर की कम ताकत को बढ़ाता है और जोड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

फिर, स्क्वाट्स व्यायाम का एक रूप है जिसके लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है और इसके लिए प्रतिरोध का निर्माण करने की आवश्यकता होती है।

एक बार जब आपका शरीर आपके द्वारा किए जाने वाले स्क्वैट्स की संख्या के साथ सहज होने लगता है, तो अपने आप को और आगे बढ़ाने का समय आ जाता है।

शुरुआती लोगों को प्रैक्टिस के लिए एक कुर्सी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है जब तक कि आपको इसके बिना स्क्वाट्स की आदत न हो जाए।

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Mudit Agarwal

Mudit Agarwal

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