गठिया के कारण और प्रकार क्या हैं?

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गठिया का अर्थ है संयुक्त सूजन, लेकिन यह शब्द लगभग जोड़ों के दर्द की  200 स्थितियों का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है।

गठिया का सबसे आम रूप ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) है। गठिया से संबंधित अन्य आम संधिशोथ स्थितियों में शामिल हैं स्रोत गाउट, फाइब्रोमायल्गिया और रुमेटीइड गठिया (आरए)।

आमवाती स्थिति में अधिक जोड़ों में दर्द, दर्द, अकड़न और सूजन शामिल होती है। लक्षण धीरे-धीरे या अचानक विकसित हो सकते हैं।

गठिया के कुछ रूप, जैसे संधिशोथ रोग (rheumatoid)और ल्यूपस (SLE), कई अंगों को प्रभावित कर सकते हैं और व्यापक लक्षण पैदा कर सकते हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDS) के अनुसार, अमेरिका में 54.4 मिलियन  वयस्कों ने गठिया का ईलाज कराया है।

65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वयस्कों में गठिया अधिक आम है, लेकिन यह बच्चों सहित सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है।

इलाज

गठिया के लिए उपचार का उद्देश्य दर्द को नियंत्रित करना, संयुक्त क्षति को कम करना और कार्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के किये जाते है।

दवाओं और जीवन शैली में  कुछ बदलाव जोड़ों को और अधिक नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है।

गठिया का उपचार :-

  • दवाओं से
  • गैर-औषधीय उपचार (non-pharmacologic therapies)
  • वजन घटाना
  • splints या संयुक्त सहायक एड्स (splints or joint assistive aids)
  • जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी
  • भौतिक या व्यावसायिक चिकित्सा (physical or occupational therapy)

दवाईयां

गठिया के एंटी-इन्फ्लामेटरी प्रकार, जैसे कि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, अक्सर दर्द कम करने वाली दवाओं, शारीरिक गतिविधि, वजन घटाने के साथ इलाज किया जाता है।

ये उपचार गठिया के इन्फ्लामेटरी प्रकारों पर लागू होते हैं, जैसे कि RA जैसे एंटी-इन्फ्लामेटरी दवाएं जैसे कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स  (corticosteroids) और non-steroidal anti-inflammatory drugs (NSAIDs), disease-modifying anti-rheumatic drugs (DMARDs) , और एक अपेक्षाकृत दवाओं के नए वर्ग को जैविक के रूप में जाना जाता है।

दवाएं गठिया के प्रकार पर निर्भर करेंगी। आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं में शामिल हैं:-

  1. दर्दनाशक: ये दर्द को कम करते हैं, लेकिन सूजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। उदाहरणों में एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल), ट्रामाडोल (अल्ट्राम) और ऑक्सीकोडोन (पेर्कोसेट, ऑक्सिकॉप्ट) या हाइड्रोकोडोन (विकोडिन, लोर्टैब) युक्त नशीले पदार्थ शामिल हैं।
  2. गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लामेटरी दवाएं (NSAIDs): ये दर्द और सूजन दोनों को कम करती हैं। NSAIDs में ओवर-द-काउंटर या ऑनलाइन खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, जिसमें इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन आईबी) और नेपरोक्सन सोडियम (एलेव) शामिल हैं। कुछ NSAIDs क्रीम, जैल या पैच के रूप में उपलब्ध हैं जिन्हें विशिष्ट जोड़ों पर लागू किया जा सकता है।
  3. काउंटरिरिटेंट: कुछ क्रीम और मलहम में मेन्थॉल या कैपसाइसिन होते हैं, जो घटक गर्म मिर्च मसालेदार बनाते हैं। एक दर्दनाक जोड़ पर त्वचा पर इनको रगड़ने से जोड़ों से दर्द के संकेत कम हो सकते हैं और दर्द कम हो सकता है।
  4. रोगरोधी दवाई (DMARDS) : आरए का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है,DMARDS जोड़ों पर हमला करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को धीमा या बंद कर देता है। उदाहरणों में मेथोट्रेक्सेट (ट्रेक्साल) और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (प्लाक्वेनिल) शामिल हैं
  5. कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स: प्रेडनिसोन और कोर्टिसोन सूजन को कम करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाते हैं।

प्राकृतिक उपचार

उचित व्यायाम के साथ एक स्वस्थ, संतुलित आहार, धूम्रपान से परहेज, और अधिक शराब नहीं पीने से गठिया वाले लोगों को अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

आहार

कोई विशिष्ट आहार नहीं है जो गठिया का इलाज करता है, लेकिन कुछ प्रकार के भोजन सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं निम्नलिखित खाद्य पदार्थ कई पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं जो संयुक्त स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं:

  • मछली
  • नट्स और सीड्स
  • फल और सब्जियां
  • फलियां
  • ओलिव आयल
  • होल ग्रेन

फूड्स जो नहीं खाने हैं

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे गठिया से पीड़ित लोगो को बचना चहिये:-

नाइटशेड सब्जियां, जैसे टमाटर, में सोलनिन नामक एक रसायन होता है जो ने गठिया के दर्द को बढ़ाता है।

आत्म प्रबंधन

गठिया के लक्षणों का सेल्फ-मैनेजमेंट भी महत्वपूर्ण है। मुख्य रणनीतियों में शामिल हैं:-

  • शारीरिक रूप से सक्रिय रहना
  • स्वस्थ वजन प्राप्त करना और बनाए रखना
  • डॉक्टर से नियमित जांच करवाएं
  • अनावश्यक तनाव से जोड़ों की रक्षा करना

सात आदतें जो गठिया वाले व्यक्ति को अपनी स्थिति का प्रबंधन करने में मदद कर सकती हैं:-

  • व्यवस्थित होना : अपने लक्षणों, दर्द के स्तर, दवाओं और संभावित दुष्प्रभावों के लिए चिकित्सक से परामर्श लें।
  • दर्द और थकान को प्रबंधित करना: थकान को व्यवस्थित करना सीखना गठिया के साथ आराम से जीने की कुंजी है।
  • सक्रिय रहना: रोज व्यायाम करना आपके गठिया और सम्पूर्ण हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं ।
  • आराम के साथ गतिविधि को संतुलित करना: सक्रिय होने के अलावा, आराम भी उतना ही महत्वपूर्ण है जब आपका रोग सक्रिय हो।
  • एक स्वस्थ आहार का सेवन: एक संतुलित आहार आपको स्वस्थ वजन प्राप्त करने और सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • नींद में सुधार: खराब नींद गठिया के दर्द और थकान को बढ़ा सकती है। शाम में कैफीन और ज़ोरदार व्यायाम से बचें और सोने से ठीक पहले स्क्रीन-टाइम को प्रतिबंधित करें।
  • जोड़ों की देखभाल: किसी वजनदार वस्तु को उठाने के लिए  बैकपैक का उपयोग करना चाहिए|

लंबे समय तक एक ही स्थिति में न बैठें। मोबाइल  या लैपटॉप चलाने के दौरान  नियमित ब्रेक लें।

फिजिकल चिकित्सा

डॉक्टर अक्सर गठिया के रोगियों को फिजिकल चिकित्सा का कोर्स करने की सलाह करते हैं| फिजिकल चिकित्सा के जिन एक्सरसाइज की जाती हैं उनमें शामिल हैं:

  • गर्म पानी की थेरेपी: गर्म पानी वाले पूल में व्यायाम। पानी वजन का समर्थन करता है और मांसपेशियों और जोड़ों पर कम दबाव डालता है|
  • फिजिकल चिकित्सा: स्थिति और व्यक्तिगत जरूरतों के अनुरूप विशिष्ट व्यायाम, बर्फ या गर्म पैक और मालिश के साथ जो  कभी-कभी दर्द से राहत दे देते हैं|
  • व्यावसायिक चिकित्सा: रोजमर्रा के कार्यों के प्रबंधन, विशेष सहायता और उपकरण चुनने, जोड़ों को और अधिक नुकसान से बचाने और थकान के प्रबंधन पर व्यावहारिक सलाह

शारीरिक गतिविधि

शोध से पता चलता है कि हालांकि गठिया वाले व्यक्तियों को पहली शुरुआत में व्यायाम करने पर दर्द में अल्पकालिक वृद्धि का अनुभव हो सकता है, निरंतर शारीरिक गतिविधि लक्षणों को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

गठिया वाले लोग स्वयं या दोस्तों के साथ संयुक्त-अनुकूल शारीरिक गतिविधि में भाग ले सकते हैं। गठिया वाले कई लोगों में एक और स्थिति होती है, जैसे हृदय रोग, उपयुक्त गतिविधियों का चयन करना महत्वपूर्ण है।

गठिया और हृदय रोग से पीड़ित वयस्कों के लिए उपयुक्त संयुक्त शारीरिक गतिविधियां शामिल हैं:

  • घूमना
  • तैराकी
  • सायक्लिंग

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपको एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के तरीके खोजने और जीवन की बेहतर गुणवत्ता बनाने में मदद कर सकता है।

प्राकृतिक चिकित्सा

विभिन्न प्रकार के गठिया के लिए कई प्राकृतिक उपचार सुझाए गए हैं।

कुछ सबूत दिए गए स्रोत हैं जिनमे हल्दी  मदद कर सकते हैं, लेकिन उनकी प्रभावशीलता की पुष्टि करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

RA के लिए कई अन्य जड़ी-बूटियों और मसालों की सिफारिश की गई है, लेकिन फिर से, अधिक शोध की आवश्यकता है। वे हल्दी, लहसुन, अदरक, काली मिर्च, और हरी चाय शामिल हैं।

जो भी किसी भी प्रकार के गठिया के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने पर विचार कर रहा है, उसे पहले एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

गठिया का कारण

सभी प्रकार के गठिया का एक भी कारण नहीं है। गठिया के प्रकार या रूप के अनुसार कारण या कारण भिन्न होते हैं। संभावित कारणों में शामिल हो सकते हैं:

  • चोट, अपक्षयी गठिया का कारण
  • असामान्य चयापचय, गाउट और स्यूडोगाउट
  • पुराना ऑस्टियोआर्थराइटिस
    संक्रमण, जैसे कि लाइम रोग के गठिया में
  • प्रतिरक्षा प्रणाली की शिथिलता, जैसे RA और SLE में

अधिकांश प्रकार के गठिया कारकों के संयोजन से जुड़े होते हैं, लेकिन कुछ का कोई स्पष्ट कारण नहीं होता है और उनके उभरने में अप्रत्याशित रूप से प्रकट होता है।

कुछ लोगों को आनुवंशिक रूप से कुछ गठिया की स्थिति विकसित होने की संभावना हो सकती है। अतिरिक्त कारक, जैसे कि पिछली चोट, संक्रमण, धूम्रपान और शारीरिक रूप से मांग वाले पेशे, गठिया के जोखिम को और बढ़ाने के लिए जीन के साथ बातचीत कर सकते हैं।

आहार और पोषण गठिया के प्रबंधन और गठिया के जोखिम में भूमिका निभा सकते हैं, हालांकि विशिष्ट खाद्य पदार्थ, खाद्य संवेदनशीलता या असहिष्णुता गठिया का कारण बनने के लिए ज्ञात नहीं हैं।

खाद्य पदार्थ जो सूजन को बढ़ाते हैं, विशेष रूप से पशु-व्युत्पन्न खाद्य पदार्थ और परिष्कृत चीनी में उच्च आहार, लक्षणों को बदतर बना सकते हैं, जैसा कि उन खाद्य पदार्थों को खा सकते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को बढ़ाते  हैं।

गाउट एक प्रकार का गठिया है जो आहार से निकटता से जुड़ा हुआ है, क्योंकि यह यूरिक एसिड के उच्च स्तर के कारण होता है जो प्यूरिन में उच्च आहार का परिणाम हो सकता है।

ऐसे आहार जिनमें समुद्री भोजन, रेड वाइन और मीट जैसे उच्च-प्यूरीन खाद्य पदार्थ शामिल हैं, एक गाउट भड़कना शुरू कर सकते हैं। सब्जियां और अन्य पादप खाद्य पदार्थ जिनमें उच्च स्तर के प्यूरीन होते हैं, हालांकि, गाउट के लक्षणों को कम नहीं करते हैं।

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Mudit Agarwal

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