3 कारण आपको वेगन आहार पर निर्भर क्यों नहीं होना चाहिए?

3 कारण आपको वेगन आहार पर निर्भर क्यों नहीं होना चाहिए?

अपने आहार में अधिक वेगन (vegan) जोड़ना आमतौर पर एक अच्छी बात है लेकिन  वेगन (vegan) खाने का पालन करने के लिए लोगों को कुछ प्रतिबंधों का सामना करना पड़  सकता है।

 

  • वेगन (vegan) खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन यह लाभ हर एक व्यक्ति के लिए समान नहीं है।
  • यदि आप प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों पर भरोसा करते हैं तो आपको वेगन लेने से कोई लाभ नहीं होगा।
  • वेगन लेने के बाद यदि आपको विपरीत परिणाम दिखते हैं तो आप अपने मूड को ठीक करने के लिए एक नया आहार शुरू न करें बल्कि  एक अलग आहार के प्रकार को लेना शुरू करें।

अपने आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए एक ही आहार से जुड़े रहना आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्यूंकि हम बहुसंख्यक-शाकाहारी दुनिया में नहीं रह रहे हैं। यदि आप इन चुनौतियों को लेने के लिए तैयार नहीं हैं तो पूर्ण शाकाहारी आहार (vegan diet) आपके लिए सही नहीं है।

 

 

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों पर आश्रित न रहे

वेगन (vegan) आहार में आप वो सब कुछ खा सकते हैं जो किसी जानवर से नहीं आया हो। पूर्ण शाकाहारी (वेगन ) जीवन शैली अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों पर बहुत अधिक भरोसा करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी नहीं है।

लगभग हर खाद्य पदार्थ को कुछ हद तक संसाधित (processed) किया जाता है, लेकिन अत्यधिक परिवर्तित संस्करणों में बहुत ज़्यादा नमक, चीनी और वसा की मात्रा होती हैं और बहुत कम आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

आपके लिए दिखने में सुन्दर लेबल वाले सोडा और आलू के चिप्स भी वेगन आहार (vegan diet) हो सकते हैं, लेकिन आपके लिए यह पोषण संबंधी घाटे का सौदा होगा।

 

 

खाने की अधिक खपत करने के लिए तैयार रहें

यदि आप एक मांसाहारी या शाकाहारी भोजन वर्षों खाने के बाद वेगन शुरू कर रहे हैं, तो आपको अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक भोजन खाने की आवश्यकता होगी।

कुछ लोगों को स्वाद के अनुकूल वेगन (vegan ) व्यंजन खोजने में परेशानी हो सकती है, जबकि अन्य लोगो को बाजार में Vegan भोजन अधिक मात्रा प्राप्त करने के लिए भी संघर्ष करना पड़ सकता है।

 

यदि आप किसी भी नए आहार के साथ प्रतिकूल प्रभाव को नोटिस करते हैं तो आपको अपने शरीर पर ध्यान दें और वेगन (vegan) खाना बंद कर दें, क्यूंकि आपके हिसाब से यह खाना आपके शरीर की ज़रूरतों को पूरा नहीं कर रहा।

कुछ लोगों के अनुसार अधिक वेगन खपत के कारण आपका वजन बढ़ सकता है, जबकि अन्य लोग जो पर्याप्त रूप से वेगन नहीं खा पाते और फिर शरीर में पोषण संबंधी कमियों का अनुभव करते हैं।

आपके बाल और नाखून भंगुर होते हुए दिखाई देते हैं या आपकी त्वचा में नई समस्याएं, या फिर आपकी ऊर्जा में कमी दिखती हैं तो आपको अलग खाद्य शैली पर विचार करना चाहिए।

 

मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक नया आहार न लें

वेगन (पौधे-आधारित) आहार खाने से शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कई लाभ भी हैं, जिसमें टाइप-2 मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करना भी शामिल है।

लेकिन वेगन डाइट और मानसिक स्वास्थ्य के बीच यह एकदम विपरीत साबित होता है। 18 अलग-अलग अध्ययनों की रिपोर्ट में निष्कर्ष निकला कि मांस न खाने वालों की तुलना में मांस खाने वालों का मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

किसी भी तरह के आहार को शुरू करने से पहले अपनी मानसिक स्थिति पर विचार करना महत्वपूर्ण है। सिर्फ भोजन से आपके मूड का जुड़ाव नहीं है, बल्कि हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी एक साथ बंधे हुए हैं और भोजन इनके आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

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Farman Khan

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